कांग्रेस को लोग ‘बेल गाड़ी’ बोलने लगे हैं: प्रधानमंत्री मोदी जयपुर में

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर के अमरूदों का बाग में प्रदेश के विभिन्न योजनाओं लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान अपनी परंपरा और संस्कृति के अनुरूप कैसे सत्कार और अपनापन देता है, इसकी झलक मैं महसूस कर रहा हूं.  प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा में आमजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में शक्ति और भक्ति दोनों का संगम है. प्रकृति की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से लोहा लेते हुए, अन्न उत्पादन हो या फिर राष्ट्र रक्षा की चुनौती, राजस्थान सदियों से देश को प्रेरणा देता रहा है.

एक समय था जब राजस्थान में सिर्फ नेताओं के नाम पर पत्थर जड़ने की होड़ मची रहती थी. वर्तमान की राजस्थान सरकार में विकास कार्य ना ही अटकते हैं, ना ही लटकते हैं और ना ही भटकते हैं. चाहे केंद्र की सरकार हो या राज्य की हमारा एक मात्र एजेंडा रहा है, विकास, विकास और विकास। देश के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को अधिक से अधिक सरल, सुरक्षित और सुगम बनाने का काम एक के बाद एक योजनाओं के द्वारा हम करते जा रहें है. हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने के लक्ष्य के साथ कार्य कर रही है.

अब तक देश में 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा #SoilHealthCard किसानों को दिए जा चुके हैं और राजस्थान में लगभग 90 लाख किसानों को #SoilHealthCard प्राप्त हो चुके हैं.

हमनें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत से डेढ़ गुणा करने का अपना वादा पूरा करने का काम किया है. राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगभग 80 लाख शौचालयों का निर्माण किया गया है, 2.5 करोड़ से अधिक जनधन खाते खोले गए हैं, 6 लाख से अधिक गरीबों को घर दिए गए हैं और उज्जवला योजना के तहत 33 लाख से अधिक माताओं और बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए है.

हमारे राजनीतिक विरोधियों ने देश की सेना और उनकी क्षमताओं पर सवाल उठाने का काम किया है, ऐसा देश में पहले कभी नहीं हुआ। देश की जनता और राजस्थान के लोग ऐसी राजनीति करने वालों को कभी माफ़ नहीं करेंगे.

जिन लोगों को परिवार और वंशवाद की राजनीति करनी है वो करें लेकिन देश की रक्षा और स्वाभिमान को शिखर पर ले जाने का हमारे निश्चय अटूट है और हमारी नीतियां साफ़ हैं.

किले, सुरीले गीत, मीठी बोली, रंग-बिरंगी पगड़ी ही तो राजस्थान की पहचान है. राजस्थान की जमीन की क्या सच्चाई है, जनता का क्या मत है, ये इस विशाल मैदान में हर किसी को दिखाई दे रहा है. राजस्थान अपनी परंपरा के अनुरूप, अपनी संस्कृति के अनुरूप किस प्रकार स्वागत सम्मान करता है, कैसे सत्कार और अपनापन देता है इसकी साफ-साफ झलक मैं अनुभव कर रहा हूं.

पिछले चार वर्षों से राजस्थान दोगुनी शक्ति के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। केन्द्र और राज्य सरकारें मिलकर आपके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही हैं. राजस्थान में शक्ति और भक्ति का संगम है, महाराणा प्रताप के साहस, महाराजा सूरजमल के शौर्य, भामाशाह के समर्पण, पन्नाधाय के त्याग, मीराबाई की भक्ति, हाड़ी रानी के बलिदान, अमृता देवी की गाथाएं यहां के जन-जीवन का हिस्सा है.

2100 करोड़ रुपये से अधिक की 13 योजनाओं का शिलान्यास करने का आज अवसर मिला, ये सारे प्रोजक्ट राजस्थान के शहरों और कस्बों में बेहतर और स्मार्ट सुविधाओं के निर्माण से जुड़े हैं. राजश्री योजना के तहत जिन मेधावी बेटियों को स्कूटी मिली है, पालनहार योजना के तहत जिन बच्चों को लाभ हुआ है, जिन बुजुर्गों को तीर्थ योजना का लाभ मिला है, इन सबकी आंखों में जो चमक दिखी, जो विश्वास दिखा उसे कोई व्यक्ति भूल नहीं सकता.

एक वर्ग है, जिनकी भाजपा का नाम सुनते ही नींद खराब हो जाती है। मोदी या वसुंधरा जी का नाम सुनते ही उनको बुखार चढ़ जाता है, उनको इस तरह के कार्यक्रमों से नफरत हो जाती है. बीते 4 वर्षों में जो भी कार्यक्रम और योजनाएं बनी हैं उनके केन्द्र में हमारे गरीब, शोषित, दलित, वंचित, किसान, आदिवासी हमारी माताएं-बहनें हैं.

ये सुखद संयोग है जब सरकार ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत का डेढ़ गुना करने का अपना वादा पूरा किया है तो भी सबसे पहले मुझे अपना पहला सार्वजनिक कार्यक्रम राजस्थान में करने का अवसर मिला है.

यहां वसुंधरा जी की सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि किसानों के पसीने की एक-एक बूंद का सम्मान हो.

गरीबी से लड़ने के लिए जो पहले के तौर-तरीके थे, उनसे हटकर भाजपा सरकारों ने गरीबों के सशक्तिकरण और विकास में उसकी भागीदारी हो, इसका रास्ता अपनाया है.

प्रदेशवासियों के सहयोग का ही ये परिणाम है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत राजस्थान में लगभग 80 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ है.

चार वर्ष पहले की स्थिति अब तक आप भूले नहीं होंगे, कैसे राजस्थान में नेताओं के नाम के पत्थर लगाने की होड़ मची थी। बाड़मेर में रिफाइनरी के साथ क्या हुआ था ये भी आप जानते हैं। आज इसमें पर तेजी से काम चल रहा है ये इस सरकार के काम करने का तरीका है.

किसी भी काम को तेजी से पूरा करना, यह इस सरकार के काम करने का तरीका है, जिसमें न चीजें अटकती हैं, न भटकती हैं और न ही लटकती हैं. राजस्थान का विकास हो, यहां के किसानों और आम लोगों को पानी मिले इसके लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ फैसला लिया जाएगा. एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार बीते 2 वर्षों में लगभग 5 करोड़ लोग गरीबी के कुचक्र से बाहर निकले है
भारतीय जनता पार्टी की सरकारों की हर योजना का लक्ष्य देश का संतुलित विकास और हर व्यक्ति को सम्मान, सुरक्षा और स्वाभिमान का जीवन देना है
सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर चलते हुए देश के हर हिस्से को चाहे गांव हो या शहर सभी जगह विकास की रोशनी पहुंचाने का काम तेजी से चल रहा है
आपने जिस भरोसे के साथ कांग्रेस की संस्कृति को नकारा और भाजपा को जनादेश दिया उस भरोसे को दिनों दिन मजबूत करने का काम भाजपा की सरकारें कर रही हैं। हम न्यू इंडिया के संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहे हैं
कांग्रेस जिस नीयत से काम कर रही है उसी का परिणाम है कि कांग्रेस को आजकल लोग ‘बेल गाड़ी’ बोलने लगे हैं, कांग्रेस के दिग्गज कहे जाने वाले कई नेता और पूर्व मंत्री रहे लोग आज बेल यानी जमानत पर हैं

#PadharoMharePM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *