गाज़ा का मोहम्मद अयाश जिसने इज़राइल की आँसू गैस की गंध से बचने के लिए ओनीयन मास्क बनाया!

छा गया ग़ाज़ा का ये ‘ओनियन बॉय’ मोहम्मद अयाश

“मेरा लक्ष्य है कि मैं अपनी ज़मीन वापस लूँ, अपने दादा की ज़मीन वापस लूँ, और अपने परिवार की यादें वापस लूँ ! ” ये कहना है 9 साल के इस फिलस्तीनी बच्चे मोहम्मद अयाश का जिसका ये फोटो दुनिया भर में शेयर किया गया, दुनिया इसे ओनियन बॉय के नाम से जानने लगी है, वजह कि उसने इज़राईली सेना द्वारा फेंके जाने वाले आंसू गैस के गोलों की गंध से बचने के लिए प्याज की झिल्ली से अपना मास्क बनाया था !

उसका ये फोटो ग़ाज़ा-इज़राईल बॉर्डर पर हुए प्रचंड विरोध प्रदर्शन के दौरान लिया गया था, वो इस प्रदर्शन में फ्रंट लाइन पर था, मोहम्मद ग़ाज़ा के ‘Land Day protest ‘ का चेहरा बन गया, इस प्रदर्शन में 18 फिलस्तीन मारे गए था और 1000 से ज़्यादा घायल हो गए थे, जब इज़राईली स्निपर्स ने निहत्थे फिलस्तीनियों पर फायरिंग कर दी थी !

मोहम्मद अयाश का कहना है कि वो इज़राइलियों से बिलकुल नहीं डरता बल्कि वो हमसे डरते हैं, वो हमसे इसलिए डरते हैं कि उनके पास उनकी ज़मीन नहीं है, मोहम्मद के एक रिश्तेदार की इस प्रदर्शन के दौरन मौत भी हो गयी थी, मोहम्मद के वालिद का कहना है कि उनके बेटा 15 मई को नकबा में होने वाले सातवें वार्षिक स्मरणोत्सव (seventieth anniversary commemoration) के लिए भी तैयार है !

15 मई को ही फिलस्तीनियों को उनकी ज़मीन से बेदखल किया गया था, ये वार्षिक स्मरणोत्सव उसी ऐतिहासिक त्रासदी को याद करने के तौर पर मनाया जाता है !

मंगलवार को ही मोहम्मद के घर में उसकी छोटी बहन पैदा हुई है, जिसका नाम फिलस्तीनी शेरनी और फिलस्तीनी प्रतिरोध का चेहरा रही अहद अल तमीमी के नाम पर ही रखा गया है !

फिलस्तीनी लोगों के संघर्ष उनके दर्द और जुझारूपन को आप इस छोटी सी घटना से समझ सकते हैं, एक नौ साल के बच्चे के जज़्बे को देखकर आप समझ सकते हैं कि खाली हाथ होते हुए भी इनके हौंसले चट्टान से भी मज़बूत हैं, और यही वजह कि इज़राईल अमरीका, और यूरोपियन मुल्क मिलकर भीं इनके हौंसले नहीं तोड़ पाए हैं !!

सलाम इस नन्हे शेर को !!

Source:-
https://www.aljazeera.com/news/2018/04/gaza-onion-boy-goal-grandparents-land-180405094446652.html

✍Syed Asif Ali

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *