शेखावटी की सियासत में हिलोरे खाती कांग्रेस की नैया और कौन बनेगा उम्मीदवार

शेखावाटी जनपद की चूरु लोकसभा सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारा जाये या नहीं उतारा जाये के फेर मे फंसी होने के बाद बची झूंझुनू सीट से राजबाला ओला व सीकर सीट पर सुभाष महरिया की कांग्रेस से उम्मीदवारी होना लगभग तय हो चुका है!

लेकिन उम्मीदवारी की घोषणा 15 मार्च को सोनिया गांधी के निवास पर होने वाली केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद ही होगी!


झुँझनु से स्वर्गीय शीशराम ओला की पूत्रवधु राजबाला ओला के जिला प्रमुख रहते हुये किये कामों के कारण जनता में बनी साफ सूथरी छवि व आमजन से सीधा जुड़ाव होने का उनको फायदा होगा!

लेकिन उनके सामने वर्तमान भाजपा सांसद संतोष अहलावत को बदलकर उनकी जगह निर्विवाद नये चेहरे को पहली दफा उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतारना चाहती है! इसके अलावा बसपा के सम्भावित उम्मीदवार विधायक राजेन्द्र सिंह गुडा जितने मत लेंगेउतना फायद कांग्रेस उम्मीदवार को होना तय माना जा रहा है!


सीकर से तीन दफा सांसद बनने वाले पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुभाष महरिया जैसे मजबूत कांग्रेस उम्मीदवार के सामने भाजपा नये रुप मे पहली दफा चुनाव लड़ने वाले किसी सेलेब्रिटी को या फिर हाईप्रोफाइल परिवार से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति को उम्मीदवार बनाकर मुकाबला कड़ा करना चाहती है!

माकपा उम्मीदवार कौन व किस बिरादरी से आता है,उसका राजनीतिक असर भी महरिया के चुनाव पर कमोबेश पड़ना माना जा रहा है!

विधानसभा के चुनाव हारे नेताओं में से राजस्थान के उदयपुर से रघुवीर मीणा व चित्तौडगढ़ से गिरीजा व्यास को उम्मीदवार बनाया जायेगा तो चूरु से अगर गैर मुस्लिम को उम्मीदवार बनाना तय होने पर रामेश्वर डूडी का नाम ऊपर बताते है!

डूडी के अलावा नरेश गोदारा व सुचित्रा आर्य का नाम भी चर्चा में है! अगर विधायक को लोकसभा चुनाव लड़ाने पर सहमति बनी तो विधायक कृष्णा पूनीया व विधायक नरेन्द्र बूढानीया में से किसी एक नाम पर मोहर लग सकती है!

अगर मुस्लिम को मैदान मे उतारा जायेगा तो रफीक मण्डेलीया या खानू खान में से एक नाम पर मोहर लग सकती है! जबकि रेहाना रियाज़ भी भागदौड़ करके अपना नाम आगे बढाने में लगी है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *