हुनर से रोजगार तक,यही है असली महिला सशक्तिकरण

Saika Bhati

आज महिला दिवस हैं!
माहिलाओं को सशक्त करने के कोरे दावे आज के दिन बहुत किये जाते हैं, परन्तु उन्हें व्यावहारिक रूप में लाने के लिए कुछ समाज सेवी संस्थायें, महिला संगठन ऐसे भी हैं जो महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में सदैव प्रयासरत् रहते हैं!
महिला दिवस के अवसर पर ऐसे ही एक संगठन जिसका नाम हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन हैं, कि ओर से एक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया!
यह संगठन महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने व उन्हें सम्मानजनक स्थिति प्रदान करने के लिए के लिए वर्ष 2011से कार्यरत हैं!
इस फाउंडेशन के चेयरमैन श्री वक़ार अहमद खान व जनरल सेक्रेटरी श्री नईम रब्बानी हैं! फाउंडेशन का उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य, ज़रूरतमंदो की मदद, प्राकृतिक आपदा पीडितों की सहायता व महिलाओ को सामाजिक व आर्थिक स्तर पर सशक्त करने के प्रयास करना हैं, साथ ही ऐसी घरेलु महिलाएं जो घर में रहकर कोई हुनर प्राप्त कर रोजगार चाहती है उनके लिए इस फाउंडेशन ने सिद्दीका सिलाई सेण्टर के नाम से शहर में 17 केंद्र स्थापित किये हैं! जिससे महिलाएं सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार से जुड़ सके!
फाउंडेशन की टैग लाइन हैं, “हुनर से रोजगार तक” जिसके द्वारा पता चलता हैं की यह फाउंडेशन स्वरोजगार पर बल देता हैं!
इसके द्वारा अब तक 5234 महिलाएं प्रशिक्षित हो चुकी हे, जिनमे से 402 महिलाओं ने सिलाई से अपना रोजगार शुरू कर दिया हैं साथ ही फाउंडेशन ने अब तक 75 सिलाई मशीनें भी ज़रूरतमंद महिलाओं को उपलब्ध कराई हैं!
आज महिला दिवस के अवसर पर संगठन द्वारा सिलाई सेन्टर की इंचार्ज महिलाओ को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम किया गया! कार्यक्रम में “प्रयास” संस्था से सुश्री छाया पंचोली, प्रवीण लता फाउंडेशन से श्रीमती भारती सिंह व आईसीसी स्किल्स एकेडमी से सुश्री रितु शर्मा अतिथि के रुप में उपस्थित रहीं।
महिला सशक्तिकरण के लिए हम सबको सामूहिक प्रयास करना होगा, तभी हमारा यह सपना साकार होगा तथा महिलाओं को समाज में उनका उचित स्थान प्राप्त होगा! तथा स्त्रियां स्वयं के महत्व को समझें, तथा पुरुष से स्वयं की तुलना करने की अपेक्षा ईश्वर नें उन्हें जो अधिकार व कर्तव्य दिए हैं, उसे पूरा कर दुनिया में अपनी मौजूदगी दर्ज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *