राजनीति

राजस्थान में नहीं चला मोदी मैजिक,मोदी के प्रचार वाली ये 68 सीट भाजपा हार गई!

By khan iqbal

December 14, 2018

प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में 13 जिलों में चुनावी सभाएं की जिनमें कुल 108 सीटे हैं लेकिन भाजपा को केवल 40 सीटों पर जीत मिली जबकि 68 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा। पहले मोदी की सभा करवाना जीत की गारंटी माना जाता था और उसी के दम पर प्रदेश में भाजपा ने 2013 विधानसभा चुनावों में 163 सीट जीत कर सरकार बनाई थी और 2014 के आमचुनाव में प्रदेश में भाजपा ने पूरी 25 लोकसभा सीटें जीत ली थी। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि धीरे धीरे मोदी का असर कम हो गया है। हाल ही में आये चुनाव नतीजों में सभी 5 राज्यों में भाजपा की हार भी यही संकेत है कि अब पूरे देश मे मोदी लहर ख़तम हो रही है।

राजस्थान में प्रधानमंत्री मोदी ने इन जगहों पर चुनावी सभाएं की

अलवर में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव अलवर शहर, अलवर ग्रामीण, बहरोड, तिजारा, मुंडावर, बानसूर, थानागाजी, रामगढ, राजगढ-लक्ष्मणगढ, कठूमर, किशनगढबास विधानसभा सीटों पर पड़ा।

भीलवाडा जिले में मोदी ने सभा की – भीलवाडा, आसींद, माण्डल, शाहपुरा, जहाजपुर, माण्डलगढ, सहाडा विधानसभा सीटों पर मोदी का प्रभाव पड़ा।

बेणेश्वरधाम में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव -घाटोल, गढी, बांसवाडा, बागीदौरा, कुशलगढ, डूंगरपुर, आसपुर, सागवाडा, चैरासी विधानसभा सीटों पर पड़ा।

कोटा में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव- कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, रामगंजमंडी, सांगोद, पीपलदा, बूंदी, केशोरायपाटन, हिण्डौली, अंता, किशनगंज, बारां-अटरू, छबडा विधानसभा सीटों पर पड़ा।

नागौर में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव- नागौर, जायल, परबतसर, डीडवाना, लाडनू, खींवसर, मेडता, डेगाना, मकराना, नावां विधानसभा सीटों पर पड़ा।

भरतपुर में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव-भरतपुर, डीग-कुम्हेर, कामां, नगर, नदबई, वैर, बयाना, धौलपुर, राजाखेडा, बाडी, बसेडी विधानसभा सीटों पर पड़ा।

जोधपुर में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव-जोधपुर, फलौदी, लोहावट, शेरगढ, ओसिंया, भोपालगढ, सरदारपुरा, सूरसागर, लूणी, बिलाडा विधानसभा सीटों पर पड़ा।

हनुमानगढ में मोदी की सभा हुई जिसका प्रभाव- हनुमानगढ, संगरिया, पीलीबंगा, नोहर, भादरा, सादुलशहर, गंगानगर, करणपुर, सूरतगढ, रायसिंहनगर, अनूपगढ, विधानसभा सीटों पर पड़ा।

सीकर में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव-सीकर, फतेहपुर, लक्ष्मणगढ, धोंद, दांतारामगढ, खण्डेला, नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, झुंझूनू, खेतडी, पिलानी, सूरजगढ, मण्डावा, नवलगढ, उदयपुरवाटी विधानसभा सीटों पर पड़ा।

जयपुर में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव- सिविल लाइन्स, विदयाधर नगर, हवामहल, आदर्श नगर, मालवीय नगर, किशनपोल, झोटवडा, सांगानेर, आमेर, फुलेरा, चैमूं, विराटनगर, शाहपुरा , कोटपूतली, दूूदू, जमवारामगढ, बगरू, बस्सी, चाकसू विधानसभा सीटों पर पड़ा।

सुमेरपुर में मोदी ने सभा की जिसका प्रभाव-पाली, सुमेरपुर, जैतारण, सोजत, मारवाड जंक्शन, बाली, जालौर, सांचैर, सिरोही विधानसभा सीटों पर पड़ा।

दौसा में मोदी ने चुनावी जन सभा की जिसका प्रभाव- दौसा, बांदीकुई, महुआ, सिकराय, लालसोट, सवाई माधोपुर, गंगापुर, बामनवास, खंडार विधानसभा सीटों पर पड़ा।

मोदी के प्रचार वाली कितनी सीटों पर जीती भाजपा-अलवर की 10 में से 2 सीट जीतने में भाजपा कामयाब रही। भाजपा ने अलवर शहर और मुंडावर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की जबकि बाकी 8 सीट पर हार का सामना करना पड़ा। कांग्रेस ने 4 सीटो पर जीत दर्ज की जबकि बसपा और निर्दलीयों ने भी 2-2 सीटों पर जीत हासिल हासिल की। भीलवाड़ा की 7 में से 5 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है जबकि 2 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की।

बांसवाड़ा की 5 सीटों में से 2 पर भाजपा और तीन पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। डूंगरपुर की 4 सीटों में से भाजपा सिर्फ एक सीट जीतने में कामयाब रही जबकि 2 सीट भारतीय ट्राइबल पार्टी और एक सीट कांग्रेस पार्टी जीतने में कामयाब रही। कोटा की 6 सीटों में से भाजपा केवल 3 सीट जीतने में सफल रही जबकि कांग्रेस ने भी 3 सीट जीत ली।

हाड़ौती में बारां जिले की 4 में से सिर्फ एक सीट भाजपा जीतने में कामयाब रही जबकि 3 सीटों पर कांग्रेस के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

बूंदी की 3 में से दो सीट जीतने में भाजपा कामयाब रही जबकि 1 पर उसे कांग्रेस से हार का सामना करना पड़ा।

नागौर की 10 में से बीजेपी सिर्फ 2 सीट जीतने में कामयाब रही,जबकि कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की, हनुमान बेनीवाल की पार्टी ने भी यंहा से 2 सीट पर जीत दर्ज की है जिसमें हनुमान बेनीवाल की खींवसर की सीट भी शामिल है। सीकर की आठ में से भाजपा ने कोई सीट नहीं जीती जबकि 7 सीटों पर कांग्रेस कामयाब रही और एक सीट निर्दलीय ने जीती।

झुंझुनूं की 7 सीटों में से भाजपा केवल दो सीट जीतने में कामयाब रही, एक सीट बसपा ने जीती जबकि कांग्रेस ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की। जयपुर की 19 सीटों में से सिर्फ 6 सीटों पर भाजपा जीतने में कामयाब रही जबकि कांग्रेस ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की , 3 सीटों पर निर्दलीय भी जीतने में कामयाब रहे। पाली जिले की 6 में से 5 सीट जीतने में भाजपा कामयाब रही जबकि एक सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की। जालौर की 5 में से 4 सीट जीतने में भाजपा कामयाब रही जबकि कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की।

दौसा जिले में भाजपा का खाता भी नही खुला, दौसा की 5 सीटों में से कांग्रेस 4 सीट जीतने में कामयाब रही जबकि एक सीट निर्दलीय ने जीती।

सवाईमाधोपुर जिले में भी भाजपा का खाता नहीं खुला, जिले के 4 सीटों में से 3 पर कांग्रेस का कब्जा रहा जबकि एक सीट जीतने में निर्दलीय को कामयाबी मिली।