राजस्थान

पैराटीचर्स ने फिर से फूँका शिक्षा मंत्री देवनानी का पुतला,नही रुक रहा विरोध

By khan iqbal

February 28, 2018

राजस्थान के बारां जिले में राजस्थान मदरसा पैरा टीचर्स संघ ने जिला उपाध्यक्ष जाहिद खान के नेतृत्व में शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी का प्रताप चौक पर पुतला जलाया। संघ के प्रवक्ता आबिद देशवाली ने बताया की सुबह 11 बजे सभी पैरा टीचर्स अंजुमन चौराहे पर एकत्रित हुए और वंहा से रैली निकलते हुए प्रताप चौक पहुंच कर सभा की। सभी ने हाथो में नारे लिखी हुई तख्तिया लेकर सरकार और शिक्षा मंत्री मुर्दाबाद के नारे लगाए।

कुछ दिन पूर्व विधानसभा में प्रश्न काल के दौरान कांग्रेस विधायक सुखराम विश्नोई ने प्रश्न किया कि प्रदेश में पैराटीचर्स, शिक्षा मित्र और मदरसा पैराटीचर्स को न्यूनतम मानदेय से भी कम मानदेय दिया जा रहा है जबकि सुप्रीम कोर्ट ने समान काम समान वेतन के आदेश जारी कर दिये है इसके लिये आपकी सरकार क्या कर रही है? इस पर वासुदेव देवनानी का कहना था कि मदरसा पैराटीचर्स हमारी  सरकार के कर्मचारी नही है इसके  बावजूद हम उनको मानदेय दे रहे है. देवनानी की इसी बात का विरोध मदरसा पैरा टीचर्स कर रहे हैं।

इस बारे में पैरा टीचर्स का कहना है कि भाजपा सरकार ने सुराज संकल्प  यात्रा और अपने चुनावी घोषणा पत्र मे मदरसा पैराटीचर्स को स्थायी करने का वादा किया था इसके बावजूद मौजूदा बजट में स्थायी करना तो दूर बल्कि मानदेय में एक रुपया भी नही बढ़ाया है. सरकार के शिक्षा मंत्री को इस तरह का बयान नही देना चाहिये था क्योंकि राजस्थान सरकार द्वारा ही मदरसा बोर्ड का गठन किया गया है और सरकार के द्वारा ही पैराटीचर्स को मानदेय दिया जाता है. सभी पैरा टीचर्स ने शिक्षा मंत्री के बयान को शर्मनाक बताते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नाम पैराटीचर्स को स्थायी करने के लिए ज्ञापन दिया।