दुकानदारों को होना होगा सावधान अगर ये नहीं देखा तों

By khan iqbal

April 06, 2018

भले ही जमाना कितना ही सुरक्षित तकनीक इस्तेमाल कर ले किन्तु जो चोर हैं, वो हमेशा दो कदम आगे ही चलते हैं। सेर को सवा सेर मिल ही जाता हैं और चोर भी पकड़ा जाता हैं- जी हाँ, डिजिटल इण्डिया की शुरआत में और ‘वन97 कम्युनिकेशन’ की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली एप्प पेटिएम की बात हैं ये- जब ग्राहक दुकानदार से खरीद के बाद लेनदेन सफल के लिए दुकानदार को अपना मोबाइल दिखाता हैं, परन्तु कभी-कभी उसी कीमत की चीज लेते हुए, जो वो पहले भी खरीद चुका है उसका स्क्रीनशॉट दिखा कर दुकानदार को ठग लेता हैं।

“एक रोज का ग्राहक था मनोज(बदला हुआ नाम) रोजाना मेरी दूकान पर आता था, रोजाना खाना खाने के बाद वही स्क्रीनशॉट दिखा देता जो की उसने सिर्फ एक बार दिया था। एक दिन मेरे एक कर्मचारी ने उस पर गौर कर के देखा और उसके मोबाइल को जमीन पर मार दिया और तोड़ दिया, मैं दूकान पर जाकर देखा की वहाँ पर कर्मचारी और ग्राहक दोनों लड़ रहे थे तब मैंने पूछा तो कर्मचारी ने बताया कि ये स्क्रीनशॉट दिखा खाना खा कर चला जाता था। मुझे नहीं मालूम वो कब से ऐसा कर रहा था।” -श्री टिफिन्स (अमीरपेट हैदराबाद) स्क्रीन शॉट 1 पेटीएम से भुगतान के वक़्त

ऐसी ही समस्या कई लोगो के सामने पेश आयी होगी, ये सोचकर के मैसेज भी नहीं देखते की सर्वर एरर आ गयी होगी। आज ऐसी ही लेनदेन का भुगतान करने की एप आ चुकी हैं जिसमे काफी धोखा धड़ी हो सकती हैं जैसे- तेज एप , फोन पे इत्यादि।

इससे बचने के लिए आप ग्राहक के मोबाइल की स्क्रीन को गौर से देखे , पेटिएम में हाथो हाथ भुगतान पर √ (सही) ये निशान पर हरा गोल घूमने वाला चक्र मिलेगा किन्तु स्क्रीन शॉट में वो नहीं घूमेगा।(पेटीएम) तकनीक हमारे लिए फायदेमंद हैं किंतु सावधानी से उपयोग करे।

ताज़ा खबरों के लिए बने रहे जनमानस राजस्थान पर।