{"effects_tried":0,"photos_added":0,"origin":"gallery","total_effects_actions":0,"remix_data":["add_photo_directory"],"tools_used":{"tilt_shift":0,"resize":0,"adjust":0,"curves":0,"motion":0,"perspective":0,"clone":0,"crop":1,"enhance":0,"selection":0,"free_crop":0,"flip_rotate":0,"shape_crop":0,"stretch":0},"total_draw_actions":0,"total_editor_actions":{"border":0,"frame":0,"mask":0,"lensflare":0,"clipart":0,"text":0,"square_fit":0,"shape_mask":0,"callout":0},"total_editor_time":96,"brushes_used":0,"total_draw_time":0,"effects_applied":0,"uid":"5ED6337D-C348-4600-9EF6-F3B1C9B71782_1539281828131","total_effects_time":0,"sources":[],"layers_used":0,"width":750,"height":438,"subsource":"done_button"}

नज़रिया

तो ये हो सकते हैं आदर्शनगर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार!

By khan iqbal

October 12, 2018

आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र से प्रमुख तौर पर चार ही क्षेत्र में जनता के बीच जो चर्चित चेहरे हैं या सियासी हल्कों में जिन उम्मीदवारों की दावेदारी को गम्भीरता से लिया जा रहा है, वे चार ही नाम हैं। जिन्हें प्रमुख दावेदार माना जा रहा है। यह हैं शब्बीर खान, जाकिर गुडएज, रफीक खान और उमर दराज़। ************************************** जयपुर। राजधानी की सबसे चर्चित विधानसभा सीट आदर्श नगर, जो शहर की हर सियासी चौपाल पर चर्चा का विषय बनी हुई है। चर्चा के मुख्य मुद्दे दो हैं, पहला यह है कि इस बार कांग्रेस यहाँ से मुस्लिम उम्मीदवार उतारेगी या नहीं ? दूसरा यह है कि अगर पार्टी मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारेगी, तो टिकट किसके हाथ में देगी ? इस सन्दर्भ में चर्चाओं का बाजार गर्म है तथा हर सियासी जानकार अपने अपने अन्दाज़ में या अपनी सूचनाओं के आधार पर मुद्दे को सियासी तङका लगा रहा है।

आदर्श नगर सीट के बारे में ज्यादा चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि यह मुस्लिम बाहुल्य सीट है तथा यहाँ से दो तीन गैर मुस्लिम कांग्रेसी नेता विधायक बनने का सपना देख रहे हैं। लेकिन मुसलमानों की कङी नाराजगी और उस नाराजगी से शहर की अन्य सीटों पर मंडराते हार के बादलों से घबराकर पार्टी के बङे नेता अब इस बात की हिमायत करने लग गए हैं कि यह मुस्लिम बाहुल्य सीट है और यहाँ से मुस्लिम नेता को ही टिकट मिलना चाहिए। गैर मुस्लिम नेताओं में जो दावेदार हैं, उनमें घोषित तौर पर तो सबसे बङे दावेदार पीसीसी उपाध्यक्ष राजीव अरोङा हैं, लेकिन अन्दरखाने दावेदारी की चर्चा अर्चना शर्मा और प्रताप सिंह खाचरियावास की भी है। क्योंकि इन दोनों को भी अपनी पुरानी सीटों की बजाए इस सीट से जीत आसान लग रही है। लेकिन पार्टी के बङे नेताओं के स्पष्ट जवाब के बाद यह सभी दावेदार यहाँ से बोरिया बिस्तर समेटने में लग गए हैं।

खबर है कि एक दावेदार को तो गत दिनों एआईसीसी में एक बङे राष्ट्रीय नेता, जिनका सम्बन्ध राजस्थान के प्रभार से है, ने स्पष्ट कह दिया था कि आप अपना दूसरा इलाका तलाश कीजिए, यह मुस्लिम बाहुल्य सीट है और कांग्रेस की परम्परागत मुस्लिम सीट है, इसलिए पार्टी इस बार भी यहाँ से मुस्लिम नेता को ही मैदान में उतारेगी।इसलिए इन दिनों सियासी चौपालों पर हो रही चर्चा में पहला मुद्दा एक तरह से समाप्ति की और बढ रहा है कि यहाँ से कांग्रेस मुस्लिम को टिकट देगी या गैर मुस्लिम को। अब चर्चा जिस मुद्दे पर हो रही है, वो दूसरा मुद्दा है कि कांग्रेस यहाँ से किस मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारेगी। जयपुर की सियासी चौपालें अन्य शहरों व कस्बों से अलग हैं, क्योंकि यहाँ रात के दो तीन बजे तक विभिन्न इलाकों में लगने वाली चाय चौपालों पर सियासी चर्चाएं होती हैं।

इन चर्चाओं में शहर के प्रतिष्ठित सियासी नेता और सियासी जानकार अपनी अपनी जानकारी साझा करते हैं या किसी विशेष मकसद के तहत कोई चर्चा प्लांट करते हैं, ताकि सुबह शहर में कोई नया मुद्दा चर्चा का विषय बन जाए। इन सियासी चौपालों और सियासत के उच्च गलियारों में जो चर्चा आदर्श नगर सीट को लेकर इन दिनों चल रही है, वो यह है कि यहाँ से कांग्रेस मुस्लिम नेता को ही टिकट देगी। टिकट किसको देगी ? इस सवाल पर सबके अपने अपने समीकरण व दलीलें हैं। लेकिन इस बात पर सब सहमत नजर आते हैं कि पार्टी चर्चित, स्वच्छ छवि और धरातल से जुङे हुए नेता को टिकट देगी। क्योंकि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने पहले जयपुर और बाद की अन्य सभाओं में यह स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी किसी भी पैराशूटर नेता को टिकट नहीं देगी, अगर गलती से दे भी दिया, तो आप (कार्यकर्ता) मुझे बता देना, मैं उस पैराशूटर नेता की डोर काट दूंगा। इसलिए यह भी स्पष्ट हो गया है कि टिकट जमीन से जुङे हुए मजबूत नेता को मिलेगा, किसी हवा हवाई को नहीं। आदर्श नगर सीट पर जमीन से जुङे हुए और मजबूत दावेदारों की जो चर्चा है, उस चर्चा में चार नाम प्रमुखता से लिए जा रहे हैं तथा सियासी पण्डितों का मानना है कि पार्टी टिकट इनमें से ही किसी नेता को देगी।

चार नेताओं की इस फहरिस्त में शब्बीर खान, जाकिर गुडएज, रफीक खान और उमर दराज़ का नाम चर्चित है। शब्बीर खान जो कि एक साफ छवि के सफल बिजनेस मैन हैं और जयपुर मुस्लिम मुसाफिरखाना प्रबन्ध कमेटी के करीब दस साल से अध्यक्ष हैं तथा उन्होंने अपने इस लम्बे कार्यकाल में मुसाफिरखाने को बेहतरीन तरीके से संचालित किया है। उनकी पहचान एक मिलनसार और अच्छे समाजसेवी के तौर पर है। उनका सभी वर्गों में अच्छा मान सम्मान है और वे काफी दिनों से क्षेत्र में सक्रिय हैं। गत वर्ष रामगंज में हुए फसाद के बाद गठित कौर कमेटी का उन्हें चेयरमैन बनाया गया था तथा उन्होंने बेहतरीन तरीके से इस पूरे मामले को हैंडल किया था। उनकी इस कौर कमेटी में जाकिर गुडएज और उमर दराज़ भी शामिल थे। इस तनाव भरे मुद्दे को जिस तरह से इस कमेटी ने हैंडल किया, उसके लिए शहरवासियों ने शब्बीर खान और उनकी कौर कमेटी की जमकर सराहना की थी।

जहाँ तक यहाँ के चर्चित दावेदार जाकिर गुडएज का सवाल है, तो वे यहाँ के प्रतिष्ठित कांग्रेसी घराने से हैं। वे वर्तमान में जयपुर शहर डीसीसी में उपाध्यक्ष हैं और पिछले तीन चुनावों से लगातार इस सीट पर कांग्रेस के दावेदार हैं। उनके पिता मरहूम सईद गुडएज साहब की गिनती कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में होती थी, जिन्होंने कांग्रेस की टिकट पर जयपुर शहर की जौहरी बाज़ार (जो परिसीमन के बाद आदर्श नगर बना दी गई) विधानसभा सीट से चुनाव लङा था और एक बार जयपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की टिकट पर लोकसभा का भी चुनाव लङा था। जाकिर गुडएज कांग्रेस में विभिन्न पदों पर रहे हैं और वे एक समर्पित कांग्रेसी कार्यकर्ता हैं। वे अपने बिजनेस के साथ समाजसेवा व शैक्षणिक सेवा को भी अन्जाम देते हैं। वे राजपूताना यूनानी मेडिकल कॉलेज एण्ड हाॅस्पिटल के सेक्रेटरी हैं। जाकिर गुडएज ने जब से होश सम्भाला है, तब से वे क्षेत्र में लगातार सक्रिय हैं। उनका कांग्रेस के बङे नेताओं में उठना बैठना है।

रफीक खान जो यहाँ से दावेदार हैं और उन्हें भी सियासी हल्कों में प्रमुख दावेदार माना जा रहा है, वे पीसीसी सदस्य हैं और एक सुलझे हुए बुद्धिजीवी और सफल बिजनेस मैन हैं। वे एक प्रतिष्ठित परिवार से सम्बंधित हैं। वे भी काफी दिनों से क्षेत्र में सक्रिय हैं। उनके सम्बन्ध पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं से बताए जाते हैं। वो एक मिलनसार एवं सादगी पसंद व्यक्तित्व के धनी हैं, जो हर कार्यकर्ता के सम्पर्क में रहते हैं तथा किसी भी छोटे से छोटे पारिवारिक फंक्शन में कोई कार्यकर्ता उन्हें आमन्त्रित करता है, तो वे वहाँ शरीक होते हैं और एक आम आदमी की तरह कहीं भी बैठ जाते हैं। जहाँ तक बात उमर दराज़ की है, तो वे क्षेत्र के एक मजबूत नेता हैं और तीन बार से लगातार जयपुर नगर निगम में निर्वाचित पार्षद हैं। वे रोज सुबह अपने घर पर जन सुनवाई करते हैं और क्षेत्र के लोगों की हर समस्या का समाधान करने की कोशिश करते हैं। उन्होंने अपने वार्डों में कई विकास कार्य करवाए हैं। उनके पास कोई भी व्यक्ति अपनी पीङा लेकर जाता है, तो वे फौरन उसके साथ हो जाते हैं और उस पीङा को स्वयं की पीङा की तरह मान कर उसका समाधान करवाते हैं। यह चारों नेता इन दिनों अपनी पूरी ताकत से सक्रिय हैं तथा सियासी पण्डितों का मानना है कि कांग्रेस का टिकट इनमें से ही किसी को टिकट मिले!

 

-एम फारूक़ ख़ान

सम्पादक इकरा पत्रिका। 09602992087,

09414361522