तिरँगा देख अफ़रीदी ने जो कहा वही है असली राष्ट्रवाद!

https://twitter.com/manjeet_dstar/status/961995666707894275

शाहिद अफरीदी ने जीता हिंदुस्तान का दिल।
हाल ही मे स्विट्ज़रलैंड दुनिया के पहले आइस क्रिकेट चलेंगे का मेज़बान बना, जहाँ वीरेंद्र सहवाग और शाहिद अफरीदी की अगवाई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के महानतम खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया और दोनों टीमो ने क्रिकेट मैच खेला।

मैच देखने पूरी दुनिया के अलग अलग मुल्कों से ताल्लुक रखने वाले लोग दूर दूर से इस मैच के गवाह बनने आए।

इसी दौरान शाहिद अफरीदी ने कुछ ऐसा किया जिससे उन्होंने  हिंदुस्तान का दिल जीत लिया, जेंटेलमन्स गेम की प्रतिष्ठा की स्तरता का मान रखा।

मैच के बाद जब शाहिद अफरीदी अपने फैन्स से मिल रहे थे और उनके साथ फोटो खिंचवा रहे थे, तब एक भारतीय महिला फैन हाथ मे तिरंगा लिए खड़ी थी और उस महिला ने शहीद अफरीदी के साथ फ़ोटो खीचाना चाही, जब अफरीदी ने देखा के उनके हाथ मे तिरंगा सीधा नही है तो उन्होंने कहाँ “फ्लैग सीधा करो आप”।

भारतीय तिरंगे को दी गयी उनकी ये इज़्ज़त साफ करती है के उनके दिल मे हिंदुस्तान के लिए कितनी इज़्ज़त और मोहोब्बत है।

इस वाकये से उन्होंने दुनिया और खास कर इन दो कथित दुश्मन मुल्कों को ये पैगाम दिया के राष्ट्रवाद दुश्मन मुल्क से नफरत करना नही बल्कि अपने मुल्क से मोहोब्बत करने का नाम है।

दूसरे मुल्क को बुरा कहें अगर हम अपने आप को राष्ट्रवादी कहलाना चाहते है तो ये राष्ट्रवाद की सरासर गलत परिभाषा हम पेश कर रहे हैं।

असल राष्ट्रवाद तो ये है जो अफरीदी ने दिखाया, अपने मुल्क से मोहोब्बत करना मगर कथित दुश्मन मुल्क की भी इज़्ज़त करना। इस वीडियो के ज़रिए अफरीदी ने कई हिन्दुस्तानियो के दिल जीत लिए और एक ओर दफा ये बता दिया के वो जेंटेलमन्स गेम के असली जेंटलमैन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *